Aadhaar Card – आधार के पीछे प्रिंट हुआ QR Code में होती है ये सीक्रेट जानकारी ! बहुत कम लोगो को पता है इसके बारे में

Aadhaar Card (QR Code)

Aadhaar Card, UIDAI, Aadhaar Card QR Code, Aadhaar, Aadhaar New Update,

Aadhaar Card QR Code : आपने अपने आधार कार्ड के पीछे एक क्यूआर कोड जरूर देखा होगा. लेकिन आपको शायद ये नहीं मालूम होगा कि कार्ड के पीछे क्यूआर कोड क्यों दिया जाता है और उसमें क्या चीज है. आइए जानते हैं।

133 करोड़ से भी ज्यादा आधार कार्ड जारी हो चुके हैं –

आधार कार्ड अब सिर्फ बड़ों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी एक महत्वपूर्ण और जरूरी दस्तावेज बन चुका है. आधार कार्ड के बिना न सिर्फ आपके जरूरी काम अटक सकते हैं बल्कि आप इसके बिना किसी सरकारी योजना का लाभ भी नहीं उठा सकते हैं. भारत में अभी तक कुल 133 करोड़ से भी ज्यादा आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी किए जा चुके हैं और हम सभी के पास अपने-अपने आधार कार्ड हैं. आपने अपने आधार कार्ड के पीछे एक क्यूआर कोड जरूर देखा होगा. लेकिन आपको शायद ये नहीं मालूम होगा कि कार्ड के पीछे क्यूआर कोड क्यों दिया जाता है और उसमें क्या चीज है. आइए जानते हैं.

यह भी पढ़े – मात्र 45 हजार की लागत से करे यह बिज़नेस ! एक मशीन से कर सकते है 8 तरह के काम

आधार कार्ड के पीछे छपे क्यूआर कोड में क्या होता है

आधार कार्ड के पीछे दिए गए क्यूआर कोड में आपकी सभी जरूरी जानकारी जैसे- नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग और फोटो रहती है जो आपके आधार कार्ड पर मौजूद है. इसके अलावा इस क्यूआर कोड में आपका मास्क्ड मोबाइल नंबर पर ईमेल भी होता है, जो आपके आधार कार्ड पर नहीं होता है. आधार कार्ड के पीछे प्रिंट हुए इस क्यूआर कोड को आप स्कैन करके अपनी पहचान को वेरिफाई कर सकते हैं. क्यूआर कोड के जरिए अपनी पहचान को वेरिफाई करने के लिए आप UIDAI के आधिकारिक मोबाइल ऐप आधार क्यूआर कोड स्कैनर (Aadhaar QR Code Scanner) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले आधार क्यूआर स्कैनर मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा.

यह भी पढ़े – इस काम से होते रहेंगी अपने आप कमाई ! मात्र 10 हजार से भी शुरू कर सकते है यह काम !

ऑफलाइन होते हुए भी कहीं भी और कभी भी वेरिफाई कर सकते हैं अपना आधार

ऐप डाउनलोड करने के बाद जब आप अपने आधार कार्ड के पीछे छपे क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर आपकी फोटो के साथ-साथ आपका नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, पता, ईमेल और मास्क्ड मोबाइल नंबर आ जाएगा, जिससे आप अपने आधार कार्ड को आसानी से वेरिफाई कर सकते हैं. बताते चलें कि आधार कार्ड पर प्रिंट हुआ क्यूआर कोड UIDAI द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित (Digitally Signed) होता है. इससे आप कहीं भी और कभी भी अपने ऑफलाइन होते हुए भी अपने आधार को वेरिफाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – ऐसे खरीदे मात्र 10 हजार रू में किराया देने वाली प्रॉपर्टी ! प्रॉपर्टी की कीमत में भी होते रहेंगी बढ़ोतरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close