UPI Payment : अब Credit Card से करे UPI पेमेंट ! इन बैंको में हो गयी सर्विस शुरू देखे लिस्ट

UPI Payment, UPI, Credit Card, Bank, Banking,

UPI Payment: अब आप क्रेडिट कार्ड को भी UPI से लिंक किया जा सकेगा। इससे ट्रांजैक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा। ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया। अभी तक UPI नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं। अभी तीन बैंकों पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक ने इसकी सुविधा दी है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे
Join Now

सरकार के इस कदम से देश में यूपीआई पेमेंट सिस्टम को बड़ा बूस्ट मिल सकता है। यूपीआई से होने वाले लेनदेन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। अब तक केवल क्रेडिट कार्ड से इंटरनेट बैंकिंग और पीओएस जैसे माध्यमों के जरिए ही भुगतान किया जा सकता था।

UPI Payment देना होगा इंटरचेंज चार्ज :

पंजाब नेशनल बैंक के MD और CEO अतुल कुमार गोयल ने कहा है कि UPI से क्रेडिट कार्ड लिंक करके UPI पेमेंट करने के लिए किसी तरह का MDR नहीं वसूला जाएगा। हालांकि इसका एक छोटा इंटरचेंज चार्ज वसूला जाएगा। ये कितना होगा अभी इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड से कभी न करे ऐसी पेमेंट ! Cibil Score पर होना बुरा असर

UPI Payment तीन बैंकों को मिली मंजूरी :

आरबीआई की ओर से शुरुआत में केवल रुपे क्रेडिट कार्ड को ही यूपीआई से जोड़ने की अनुमति दी गई है। फिलहाल आरबीआई की ओर से पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक को ही मंजूरी मिली है यानी इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड का प्रयोग फिलहाल यूपीआई भुगतान के लिए किया जा सकता है।

UPI Payment यूपीआई लाइट को लिया लॉन्च :

इसके साथ ही एनपीसीआई की ओर से यूपी आई लाइट’ (UPI Lite) को लॉन्च किया गया है। यह कम मूल्य के लेनदेनों में तेजी लाएगा। यूपीआई लाइट की मदद से यूजर्स कम मूल्य के लेनदेन को ऑफलाइन मोड के जरिए कर पाएगा। एनपीसीआई ने कहा कि ‘यूपीआई लाइट’ के जरिए यूजर आसानी से पहले के मुकाबले तेजी से लेनदेन कर सकेंगे। यूपीआई में होने वाले 50 प्रतिशत से अधिक लेनदेन 2,000 रुपये से कम के होते हैं। इससे बैंकों पर डेबिट लोड भी घटेगा। यूपी आई लाइट के लिए शुरुआत में केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक को मंजूरी मिली है।

यह भी पढ़ें: मात्र 45 हजार की लागत से करे यह बिज़नेस ! एक मशीन से कर सकते है 8 तरह के काम 

UPI Payment यूपीआई से लेनदेन :

एनपीसीआई ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगस्त 2022 में यूपीआई ने 6.58 अरब लेनदेन के हुए थे। इस दौरान इसकी कुल वेल्यू करीब 10.73 लाख करोड़ रुपये थी।

WhatsApp Group ज्वाइन करे
Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close