Small Business Idea : ₹2000 तक में बिकता है ₹20 में बना प्रोडक्ट ! आज ही शुरू करे बिना किसी मशीने के यह बिज़नेस

Small Business Idea

small business idea, product business, calligraphy, business idea

Small Business Idea – स्मॉल स्केल बिजनेस प्लान करने वालों के लिए यह एक ऐसा आईडिया है जिसमें ना तो किसी दुकान की जरूरत है और ना ही किसी मशीन को खरीदने के लिए सरकारी योजना के तहत लोन लेना पड़ेगा। मात्र ₹25000 की पूंजी लगाकर आप स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। एक प्रोडक्ट की लागत मात्र ₹20 होती है और उसका विक्रय मूल्य ₹200 से लेकर ₹2000 तक हो सकता है।

इस फील्ड में कंपटीशन बहुत कम है

अपन आज Calligraphy (कैलीग्राफी) बिजनेस के बारे में डिस्कस करेंगे। भारत में इसे आर्ट माना जाता है, लेकिन बाजार में इसकी जबरदस्त डिमांड है और तेजी से बढ़ रही है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस फील्ड में कंपटीशन बहुत कम है।Calligraphy (कैलीग्राफी) के माध्यम से आप किसी भी कंपनी का नाम, फिल्म का नाम, किसी इवेंट का नाम, उसका लोगो, किसी व्यक्ति का नाम और क्लाइंट की डिमांड के हिसाब से कोई भी डिजाइन बना सकते हैं।

यह भी पढ़े – मात्र 45 हजार की लागत से करे यह बिज़नेस ! एक मशीन से कर सकते है 8 तरह के काम 

इस बिजनेस में सारे क्लाइंट हाई प्रोफाइल होते हैं

सबसे खास बात यह है कि इस बिजनेस में सारे क्लाइंट हाई प्रोफाइल होते हैं। वह केवल अपनी इच्छा के अनुसार कस्टमाइजेशन चाहते हैं, पैसे की कोई कमी नहीं होती। प्रोडक्ट की कीमत क्लाइंट की जरूरत और उसकी खुशी पर डिपेंड करती है। Calligraphy (कैलीग्राफी) के कॉमन डिजाइन भी बाजार में ₹500 से कम नहीं बिकते। इसमें फ्रेम की कीमत यदि ₹300 भी मान लें तो ₹200 आपके होते हैं। 

स्पेशल कोर्स करने की जरूरत नहीं है

Calligraphy (कैलीग्राफी) के लिए आपको किसी स्पेशल कोर्स करने की जरूरत नहीं है। इंटरनेट पर काफी कुछ मौजूद है। आपको केवल प्रैक्टिस करने की जरूरत है। सबसे अच्छी बात यह है कि 50 साल पहले यह दुनिया का सबसे मुश्किल आर्ट हुआ करता था लेकिन अब सैकड़ों प्रकार के Calligraphy (कैलीग्राफी) पेन और टूल्स गए हैं। कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर भी आ गए हैं। इसके कारण सब कुछ बच्चों जैसा आसान हो गया है।

यह भी पढ़े – दिवाली पर शुरू करें ये जबरदस्त बिजनेस ! होने वाली है बहुत ज्यादा डिमांड

पूरी दुनिया में लोग घर से कर रहे हैं 

₹25000 की पूंजी Calligraphy (कैलीग्राफी) पेन, सॉफ्टवेयर और दूसरी चीजों को खरीदने में लगने वाली है। इसके अलावा कुछ नहीं चाहिए। पूरी दुनिया में लोग अपने घर से ही कर रहे हैं, आप भी कर सकते हैं। कृपया इसके बारे में इंटरनेट पर और अधिक सर्च करके देखिए। यूट्यूब पर वीडियो मौजूद है, ज्यादातर इंग्लिश में है परंतु आप आसानी से समझ सकते हैं। इस दौरान अभी थोड़ा सा भी पॉजिटिव फील आता है तो शुरू हो जाइए, किसी और से सलाह लेने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close