Fixed Deposit – चौथी बार इन बैंको ने FD पर बढ़ाई ब्याज दरें ! जानिये इन बैंको की नई ब्याज दरें

Fixed Deposit

Fixed Deposit, FD, Bank, Investment, Banking,

Fixed Deposit – आरबीआई (RBI) के रेपो रेट में 50 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा करने के बाद से कई सरकारी से लेकर प्राइवेट बैंक तक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. ऐसे में अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि कहां एफडी कराना फायदे का सौदा है तो हम आपको बताने जा रहें है कि कहां कितना ब्याज मिलेगा. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार कई बार नीतिगत ब्याज दरों में बदलाव किए गए है.जिसके बाद नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFC) और पोस्ट ऑफिस अपने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव कर दिया हैं. अब एसबीआई (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और पोस्ट ऑफिस एफडी पर अच्छा ब्याज दे रहे है.जानिए किस बैंक में कितना मिल रहा ब्याज.

इन प्राइवेट बैंको में बड़ी ब्याज दरे –

ICICI Bank – बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम की FD पर इंटरेस्ट रेट्स बढ़ाए हैं. अब आपको ICICI बैंक में FD कराने पर 3.00% से लेकर 6.10% तक ब्याज मिलेगा.

Axis Bank – एक्सिस बैंक अब आम लोगों के लिए 6.15 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर ऑफर कर रहा है. बैंक 7 दिनों से 29 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 2.75 प्रतिशत की ब्याज दर और 30 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.25 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

HDFC Bank – HDFC बैंक में 3 साल 1 दिन से लेकर 5 साल तक की अवधि वाले एफडी पर 6.1% ब्याज दे रहा है.

यह भी पढ़ेंक्रेडिट कार्ड से कभी न करे ऐसी पेमेंट ! Cibil Score पर होना बुरा असर

इन सरकारी बैंकों की ब्याज दरें

State Bank of India – SBI ने अपने एफडी पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. एसबीआई से फिलहाल 7 दिन से 10 साल तक की अवधि वाले एफडी पर 2.9% से 5.65 % तक ब्याज मिल रहा है.

Canara Bank – केनरा बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में वृद्धि की है. बैंक 2.90 फीसदी से 6 फीसदी तक की ब्याज दरें ऑफर कर रहा है.

Bank Of Baroda – बैंक ऑफ बड़ौदा 3 फीसदी से 5.65 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए दी गई अवधि के लिए 3.50 प्रतिशत से 6.65 प्रतिशत तक हो गई है.

Punjab National Bank – बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें 3 प्रतिशत से 5.75 प्रतिशत तक और वरिष्ठ नागरिकों (60 80 वर्ष उम्र) के लिए एफडी दरें 3.50 प्रतिशत से 6.60 प्रतिशत हैं.

यह भी पढ़ें : अब Credit Card से करे UPI पेमेंट ! इन बैंको में हो गयी सर्विस शुरू देखे लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close