Business Idea – खाली छत पर आज ही शुरू करे ये बिज़नेस ! अपने आप होते रहेंगी हजारो में कमाई !

Business Idea

Business Idea, Business, Low Budget Business Idea, Low Investment Business Idea,

Business Idea – अगर आप घर बैठे बिजनेस करने की तलाश में हैं तो आपको यहां-वहां भटकने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर की छत पर ही मोटी कमाई वाला बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह ऐसे बिजनेस हैं, जिसे मामूली निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें घाटा लगने के चांस बेहद कम हैं। आपकी हर महीने बंपर कमाई होगी। दरअसल, घर की छत पर टेरेस फार्मिंग, सोलर पैनल, मोबाइल टॉवर, होर्डिंग्स और बैनर जैसे तमाम बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

छत को किराए पर देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। छोटे शहरों से लेकर बड़े शहरों तक में ऐसे बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं। बता दें कि कई बिजनेस इंडस्ट्रीज आपको छत के लिए अच्छा खासा प्लान और पैसा ऑफर करती हैं। जिसके तहत आपको वो मोटी रकम भी देती हैं। मार्केट में कई ऐसी एजेंसिया है जो आपकी छत की जगह के अनुसार बिजनेस मुहैया करा सकती हैं।

यह भी पढ़े – मोबाइल से पैसे कमाने का अनोखा तरीका ! आज ही शुरू करे ये काम और कमाये हजारो में

टैरेस फार्मिंग (Terrace Farming) –

सबसे पहले टैरेस फार्मिंग (Terrace Farming) के बारे में बात करते हैं। इसका मतलब होता है छत पर खेती करना। अगर आप बड़े घर में रहते हैं और आपके पास एक बड़ी छत है तो आप अपनी छत पर खेती करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको छत पर पर पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे (Vegetable Plants in Polybag) लगाने होंगे। टेरेस गार्डनिंग (Terrace Gardening) का कॉन्सेप्ट जगह पर निर्भर करता है। ड्रिप सिस्टम से इसकी सिंचाई की जा सकती है। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी छत पर अच्छी धूप आती हो।

सोलर प्लांट (Solar Plant) –

आप अपनी छत पर सोलर प्लांट (Solar Plant) लगाकर भी बिजनेस कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपका बिजली का बिल बच सकता है, बल्कि मोटी कमाई भी हो सकती है। आजकल सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए आपको शुरुआती निवेश करना होगा।

यह भी पढ़े – हर शॉपिंग पर करिये हजारो में कमाई। आज ही शुरू करे इस App से शॉपिंग करना

मोबाइल टावर (Mobile Tower) –

अगर आपकी बिल्डिंग की छत खाली है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं। मोबाइल टावर लगने के बाद आपको कंपनी की ओर से हर महीने कुछ रकम दी जाती है। इसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेनी होगी। अगर आप घर पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं, तो सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर आपरेट करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

होर्डिंग या बैनर (Hoardings and Banners) –

अगर आपका घर प्राइम लोकेशन में है, जो दूर से आसानी से दिखता है या फिर मेन रोड से लगकर बना हुआ है तो आप अपनी छत पर बैनर या होर्डिंग लगवा (Hoardings and Banners) कर अच्छी कमाई (Good Earning) कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो इस तरह की एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं जो हर तरह के क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी। होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है।

यह भी पढ़े – अगर आपके पास भी है Credit Card तो जान ले इससे पैसे कमाने का तरीका, आज ही शुरू करे ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close