New Business Idea : खाली जमीन पर मात्र 5000 रूपये से शुरू करे यह बिज़नेस ! 30-40 दिन में ही कमा सकेंगे हजारो रूपये !

New Business Idea

Vermicompost Business Idea, Farming Business Idea, Gobar Business Idea, Village Business idea

New Business Idea – दोस्तों, इंसान पैसे कमाने के लिए मेहनत करने को हमेशा त्यार रहता है। इसके लिए पहले वह पढ़ाई करता है फिर नौकरी या अपना बिजनेस स्टार्ट करता है। परंतु आज सिर्फ पढ़ाई कर लेने से काम नहीं चलता। इंसान को कुछ हटके भी सोचना पड़ता है जभी उसकी मार्केट में वैल्यू होती है, और लोग उसको उसके नाम से जानते हैं।

आज के टाइम पर इंसान को दिन रात मेहनत करने के बावजूद भी अच्छा खाना नसीब नही हो पाता है। अच्छे खाने से मेरा मतलब केमिकल मुक्त खाना। इसी समस्या को आप बहुत बड़े बिजनेस में तब्दील कर सकते हैं और लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही new business idea के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप पैसे भी कमाएंगे, अपना स्वास्थ भी अच्छा रखेंगे और दूसरो का भी स्वास्थ अच्छा रखने में मदद करेंगे।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

न्यू बिजनेस आइडिया क्या है?

दोस्तों, ये जो बिजनेस है वह Vermicompost यानी केंचुआ खाद बनाने से जुड़ा हुआ है। आपको केंचुआ खाद के बारे में जानकारी तो होगी ही कि ये कितनी काम की चीज होती है। आपके घर तक जो भी खाना आता है (फल, सब्जी, अनाज, दूध) उसमे केंचुआ खाद की बहुत बड़ी भूमिका होती है। किसानों को वर्मीकम्पोस्ट की काफी मात्रा में जरूरत होती है। जिसे आप पूरा करके इसे अच्छे बिजनेस में बदल सकते हे।

यह भी पड़े – बिना इन्वेस्टमेंट Medical Franchise लें ! और कमाएं महीने के 2 लाख से भी ज्यादा

वर्मीकम्पोस्ट क्या होता है?

जब गाए के गोबर को केंचुआ खाता है और अपना मल त्याग करता है। इसी मल को वर्मीकम्पोस्ट कहां जाता है। ये वर्मीकम्पोस्ट, केंचुआ खाद के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इसी खाद का उपयोग करके खेतों में सब्जी, फल, फूल उगाए जाते हैं।

Vermicompost बिजनेस से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों, इस बिजनेस को कई प्रकार से किया जा सकता है। जैसे की-

*यदि आप खेती करते हैं, तो आप अपने जहां जमीन पर केंचुआ खाद बना सकते हैं और इसका उपयोग अपने खेतों में कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के बाद आपको बाजार से यूरिया खाद, पेस्टीसाइड्स, और अन्य केमिकल रसायन लाने को आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे आपके काफी ज्यादा पैसे बच सकते हैं, और यदि आपकी खेत ऑर्गेनिक रहेगी तो आपको आपके सब्जियों के दाम भी बढ़े हुए मिलेंगे।

*यदि आप खेती नहीं करते हैं, परंतु आपके पास खाली जमीन हैं तो आप ज्यादा मात्रा में केंचुआ खाद बना कर इसे किसानों तक पहुंचा सकते हैं।

*यदि आपके पास ज्यादा बड़ी जमीन नही है और शहर में रहते हैं तो आप इसके 8,10 बेड बना कर भी काम शुरू कर सकते हैं। इसे आप डायरेक्ट अपने मोहल्ले व कॉलोनियों में बेच सकते हैं। क्योंकि ऐसे बहुत से लोग है जो अपने घर में ऑर्गेनिक खेती करते हैं और उन्हें ऑर्गेनिक खाद की जरूरत पड़ती ही है।

*यदि आप खुद vermicompost त्यार नही करना चाहते, तो आप किसी दूसरे से लेकर इसे ग्राहकों को बेचने का काम कर सकते हैं।

यह भी पड़े – अपने आसपास के एरिया में शुरू करे यह धमाकेदार बिज़नेस ! हर दिन की कमाई होंगी 2 से 3 हजार रू

Vermicompost बनता कैसे है?

दोस्तों, आपको जमीन पर कुछ बिछा लेना है, फिर उसपे गोबर डालना होता है और साथ ही केंचुए भी। धीरे धीरे केंचुए गोबर को खाना शुरू करते हैं और अपना मल त्याग करते रहते हैं। ये मल ऊपर सतह पर जमा होने लगता है और केंचुए नीचे को सतह पर जाते रहते हैं। पूरे गोबर को वर्मीकम्पोस्ट बनने में 30 से 40 दिन का समय लगता है। इसके बाद आपको ऑर्गेनिक खाद यानी केंचुआ खाद बन जाती है। फिर आप इसे बेच सकते हैं।

Vermicompost बनाने के फायदे ?

*आप गायों को कत्ल खाने जाने से बचा सकते हैं। क्यूंकि डेयरी प्रोडक्ट्स बनाने वालों के लिए जब गाय दूध देना बंद कर देती है तो वह उनसे कुछ कमाई नहीं कर पाते और उन्हें कसाई को बेच कर पैसे ले लेते हैं। परंतु यदि ज्यादा मात्रा में लोग उनसे गोबर खरीदेंगे तो वह बिना दूध देने वाली गायों से पैसे कमा पाएंगे। इसी कारण वह कसाई को गाए नही बेचेंगे और कतल खानों में गाय नहीं काटी जाएंगी।

*Vermicompost वाली खाद से खेतों की जमीन की गुणवत्ता बढ़ती है।

*फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशन होता है।

*इस बिजनेस को आप छोटी और बड़ी दोनो जगह में कर सकते हैं।

*आप ज्यादा से ज्यादा लोगो को रोजगार दे पाएंगे।

यह भी पड़े – आपके पास भी Jio सिम है, तो आज ही शुरू करे यह बिज़नेस ! घर बैठे होते रहेंगी कमाई

Vermicompost बनाने के नुकसान?

इसमें एक मात्र नुकसान ये है की यदि आपको ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर वर्क अच्छा लगता है। आप नही चाहते की मुझे एक कमरे से निकल कर काम करना पड़े तो आपके लिए ये काम सही नही रहेगा।

क्योंकि इस काम में आपको रोजाना कुछ ना कुछ फील्ड वर्क करना होगा। इसके अलावा इस काम के कोई नुकसान नही हैं।

Vermicompost बिजनेस में लागत कितनी लगेगी?

इस बिजनेस को आप 5,10 हजार से भी शुरू कर सकते हैं। जब आपका काम बढ़ने लगे और आपको इस मार्केट की अच्छी नॉलेज हो जाए तो आप इस बिजनेस को बड़ा रूप दे सकते हैं।

Vermicompost बिजनेस में प्रॉफिट कितना होगा?

दोस्तों, इस बिजनेस में प्रॉफिट काफी ज्यादा है-

*यदि आप ज्यादा मात्रा में किसानों को केंचुआ खाद बेच रहे हैं तो आपको 20,30% का मुनाफा होगा।

*यदि आप सीधा ग्राहकों को ऑर्गेनिक खाद पहुंचाएंगे, तो आपको 100% या उससे भी ज्यादा मुनाफा हो जाएगा। क्योंकि शहर के लोग इसको कम मात्रा में लेते हैं और ज्यादा अच्छी सेहत के लिए ज्यादा पैसे भी खर्च करने के त्यार रहते हैं।

आपके मन में सवाल आ सकता है की ऐसा कोई व्यक्ति है जिसने अभी तक ऐसा काम करके लाखों रुपए कमाया हो?

तो हां, हम आपको बताना चाहते हैं की ऐसा व्यक्ति बिल्कुल मौजूद है। जिसने ये काम छोटे लेवल से शुरू करके बड़े लेवल तक पहुंचा दिया है। हम आपके साथ कुछ विडियोज शेयर कर रहे हैं। जिसे देख कर आपको विश्वास हो जाएगा की इस बिजनेस आइडिया में काफी दम है और कितने सारे तरीको से आप पैसे कमा सकते हैं।

Payal Agrawal Vermicompost from Meerut | Payal Agrawal Business Idea Journey

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

Payal Agrawal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close