Bakery Item Business Idea : घर से ही शुरू करें ये लघुउद्योग ! डिमांड ऐसी की 50 का माल बिखेगा 100 रूपए में

Bakery Item Business Idea

Bakery Item Business Idea, Bread Business, Toast Business, Biscuit Business, Local Area Business Idea

Bakery Item Business Idea – अगर आप बिज़नेस करना चाहते हैं लेकिन आपको fail होने का डर लग रहा है, या फिर आप सोच रहे हैं कि अगर यह बिज़नेस नहीं चला तो क्या होगा? तो आजका आर्टिकल खास आपके लिए ही है। 

आज हम इस आर्टिकल में जो बिज़नेस के बारे में बात करने जा रहे हैं, वो बिज़नेस failure-proof है, यानी की एक चीज़ का production fail भी हो जाता है, तो आपको ज़रा सी भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि एक ही machine से आप 20 तरह के बिज़नेस कर सकते हैं। 

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यह एक ऐसा बिज़नेस है जो की आप घर से भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में कितना इन्वेस्टमेंट है, कितना प्रॉफिट है, यह बिज़नेस शुरू कैसे करते है, प्रोसेसिंग कैसे होता है, कौन कौन सी प्रोडक्ट्स है, और इसका मार्केटिंग कैसे करना है, यह सभी details हम आगे इस आर्टिकल में जानेंगे।

ऐसे ही अन्य Business की जानकारी के लिये Whatsapp Group ज्वाइन करे।

कौनसा है यह बिज़नेस?

हम जो बिज़नेस की बात कर रहे हैं वह बिज़नेस है Baking business यानी की Bakery Products बनाने का business. लेकिन इसमें थोड़ा twist है, आप जब bakery item का बिज़नेस शुरू करते हो तो आप सिर्फ दो या तीन प्रकार की items बनाकर sell कर पाते हो क्योंकि आपकी machine सिर्फ कुछ चुनिंदा products ही process कर पाती है। 

लेकिन हम जो बिज़नेस करने वाले है उसमे आप 20 प्रकार की बेकरी items को produce कर सकते हैं और मार्किट में sell कर सकते हैं। इसमें आप ब्रेड, बिस्किट, खारी, क्रीमरोल, टोस्ट, और बाकी सारी bakery item तैयार कर सकते हैं, उसके बाद आपको पैकिंग करके सिर्फ sell ही करना होता है। 

पूरा प्रोसेस कैसे होता है वह जानने के लिए आप article के अंत में दिए गया वीडियो देख सकते हैं जिसमें step by step समझाया गया है। 

यह भी पढ़े – घर से कमाए महीने के 60 से 70 हजार रूपये ! आज ही शुरू करे Areca Leaves का यह बिज़नेस

Investment और Profit कितना है ?

जैसे की कोई भी बिज़नेस शुरू करने के लिए उसका potential कितना है, डिमांड कितनी है, मार्किट में कम्पटीशन कितना है, इन्वेस्टमेंट कितना होगी, प्रॉफिट कितना और कब तक मिलेगा यह सब जानना अत्यंत आवश्यक है, उसी तरह इस बिज़नेस के लिए भी हर एक चीज़ जाननी आवश्यक है। 

इस बिज़नेस में इस्तेमाल होने वाली सारी machines का total cost लगभग 3.50 लाख रुपये के आसपास है और raw material का छोटा सा कॉस्ट लगता है। प्रॉफिट की बात करें तो आप wholesale में भी बेचते हैं तो आपको कम से कम 40% का प्रॉफिट होगा। 

अगर आप 800 ग्राम का toast packet खरीदते हैं तो आपको 120/- में मिलता है, जिसमें  इस्तेमाल होने वाला मैंदा 40/- किलोग्राम मिलता है, और production करने का टोटल कॉस्ट 10/- रुपये होता है। यानी की 800 ग्राम के toast का packet आपको 50/- रुपये में बनकर तैयार होता है, जो आप wholesale में 100/- रुपये में बहुत ही आसानी से बेच सकते है। यानी की 50% का नेट profit है। 

यह भी पढ़े – ग्रामीण या छोटे कस्बे में रहते है, तो आज ही शुरू करे यह बिज़नेस ! प्रतिमाह कमा सकेंगे 30 हजार रु तक ! ऐसे बने फिनो बैंक के मर्चेंट

इस Business का Marketing कैसे करेंगे?

आज के डिजिटल युग में एक चीज़ अक्सर देखी जाती है कि कोई भी इंसान जब भी नया बिज़नेस शुरू करता है, तो उसका marketing करने के लिए सीधा online marketing और digital marketing पर चला जाता है। हालाँकि डिजिटल मार्केटिंग भी mandatory है, लेकिन उसको समय आने पर करना होता है। 

आपको अपने बिज़नेस का मार्केटिंग शुरुवात में ऑनलाइन नहीं करना है, आपको पहले अपने आसपास का area cover करना है। जैसे की grocery shops, restaurants, hotels, sweet shops, वगैरह, और वहां से आपको regular ऑर्डर्स आने शुरू हो जाए, और  जब आपका बिज़नेस consistent हो जाए, उसके बाद आप डिजिटल marketing में investment कर सकते हैं, और बाहर के customers को भी acquire कर सकते है। 

और अगर आपको अपने आसपास के area को cover करने के लिए भी offline के साथ में online marketing करना है, तो आप Facebook, Instagram जैसे सोशल मीडिया पर फ्री में भी कर सकते है। साथ में social media की stories और whatsapp status पर भी आपका products और details publish करके customers  को acquire कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – मात्र 9400 रूपये की इस किट से करे घर बैठे यह बिज़नेस ! घर से ही कमा सकेंगे दिन के हजारो रूपये

यह business कौन-कौन कर सकता है?

यह बिज़नेस कोई भी कर सकता है, आप चाहे male हैं या female, working हैं या non working, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। और यह एक ऐसा बिज़नेस है, जो की आप घर से भी कर सकते है, इसके लिए आपको अलग से जगह लेकर एक्स्ट्रा इन्वेस्टमेंट करने की  आवश्कयता नहीं है। इस बिज़नेस की पूरी A to Z step by step जानकारी नीचे दिए गए वीडियो में दी गई है। वीडियो देखकर आप इस बिज़नेस सम्बंधित अन्य जानकारी भी ले सकते है।

ऐसे ही अन्य Business की जानकारी के लिये Whatsapp Group ज्वाइन करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close