Business Idea – 14 हजार की मशीन से कमाये महीने के 30 हजार ! बिना दुकान लिये पार्ट टाइम कमाए हजारो में

Popcorn Business Idea

Popcorn Business Idea, Business Idea, Business, Low Investment Business Idea, Low Budget Business Idea,

Business Idea : आज हम आपको पॉपकॉर्न बिज़नेस के बारे में बताने वाले है। यह ऐसा बिज़नेस है जिसे आप कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। Popcorn तो सभी के मनपसंद होते हैं और अगर movie देखते टाइम आपको बने-बनाए गरमा-गरम popcorn मिल जाएं तो मज़ा ही आ जाए। इस बिज़नेस से आप न ही केवल लाभ कमाएंगे बल्कि छोटे बच्चों को भी खुश कर सकेंगे। तो आइये जानते है इस बिज़नेस के बारे में।

ऐसे ही अन्य Business की जानकारी के लिये Whatsapp Group ज्वाइन करे।

Popcorn बिज़नेस कहाँ शुरू करें ?

  • Popcorn बिज़नेस आप कभी-भी और कहीं-भी शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो अपनी एक छोटी-सी popcorn की दुकान खोल सकते हैं। उसके लिए आपको एक ऐसी जगह ढूंढनी होगी जहाँ बच्चे ज्यादा मात्रा में आसानी ने मिल जाएं। जैसे कि आप किसी स्कूल के पास अपनी दुकान खोल सकते हैं, या फिर आप किसी पार्क के पास अपनी दुकान खोल सकते हैं।
  • अगर आपकी इन्वेस्टमेंट कम है और आप दुकान किराय पर नहीं ले सकते तो आप एक ठेला खरीद सकते हैं। ठेले की कीमत करीब 10-15 हज़ार तक होगी। ठेला तो आप कहीं भी लेकर जा सकते हैं। जैसे की दोपहर में स्कूल की छुट्टी होती है, तब आप अपना ठेला स्कूल के बाहर लगा सकते हैं और शाम को किसी पार्क के पास लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े – 12 हजार में घर से शुरू करे यह बिज़नेस ! महिला या पुरुष कोई भी कर सकते है 50 से 60 हजार कमाई

Popcorn बिज़नेस के लिए मशीन से जुड़ी जानकारी

  • Popcorn बिज़नेस के लिए आपको एक ऑटोमैटिक popcorn मशीन खरीदनी होगी। यह मशीन ज़्यादा बड़ी और भारी नहीं होती। यह मशीन एक बार में 500 ग्राम तक popcorn तैयार कर सकती है। इस मशीन में popcorn जलने का खतरा नहीं होता। इसके लिए आपको ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी। बस मशीन में सामान डाला और थोड़ी देर में पॉपकॉर्न तैयार।
  • यह मशीन single-phase electricity से चलती है। आप इसे बैटरी से भी चला सकते हैं। इस मशीन में मोटर नहीं होती। पॉपकॉर्न मशीन को चलने के लिए 230 volt बिजली की ज़रूरत होगी। इस मशीन में बिजली केवल 2-3 यूनिट ही लगती है जो कि बहुत कम है।
  • मार्किट में यह मशीन अलग-अलग रेट पर मिल सकती है क्योंकि इसकी कीमत इसके साइज पर ऊपर-नीचे जाती है। यह मशीन अगर ज़्यादा popcorn एक बार में बना सकती है तो इसकी कीमत भी ज़्यादा होगी।

ऐसे बनते है मशीन से Popcorn

Popcorn बनाने के लिये आप मशीन की सहायता ले सकते है। Popcorn मशीन कैसे होती है यह कैसे काम करती है, इसकी जानकारी आप निचे वीडियो में देख सकते है। वीडियो देखने के बाद अगर आपको यह बिज़नेस अच्छा लगता है। तो मशीन को खरीद कर आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े –घर से मात्र 24,000 में शुरू करे यह बिज़नेस ! इस डेली यूज होने वाले प्रोडक्ट से कमाये महीने के 50 हजार रू तक !

इतनी लागत में शुरू हो जाएगा बिज़नेस –

  • Popcorn बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको पहले तय करना होगा कि आप दुकान खोलना चाहते हैं या फिर ठेला खरीदना चाहते हैं। यदि आप ठेले की बात करें तो उसकी कीमत 10-15 हज़ार तक होगी।
  • अगर आप दुकान किराये पर लेंगे तो उसका किराया जगह के हिसाब से होगा। अगर रोड पर दुकान है तो किराया ज़्यादा होगा।
  • अब रही बात popcorn मशीन की तो उसकी कीमत करीब 14,000/- तक हो सकती है। यह कीमत निर्भर करती है कि आप कितनी बड़ी मशीन ले रहे हैं। अगर ज़्यादा popcorn बनाने वाली मशीन लेंगे तो कीमत ज़्यादा होगी। 500 ग्राम popcorn एक बार में बनाने वाली मशीन की कीमत 14,000/- तक होगी। इस मशीन के साथ आपको 6 महीने की वारंटी भी मिल सकती है।
  • बाकी सामान के लिए आपको ज़्यादा पैसे नहीं लगाने होंगे। 2-3 हज़ार में popcorn बनाने का बाकी सामान आसानी से मिल जाएगा।

कितना पैसे कमा सकते है –

कोई भी काम शुरुआत में जमने में समय लगता है, इसीलिए किसी प्रकार की जल्दबाज़ी न करें। जब आपका बिज़नेस सही से चलेगा तो इससे आप महीने के लगभग 20-30 हज़ार तक कमा सकते हैं। और अगर बिज़नेस बहुत अच्छा चलने लगा तो इससे भी ज़्यादा का फायदा हो सकता है। Popcorn मशीन पर आपको एक बार पैसे लगाने होंगे उसके बाद केवल उसकी सर्विस और पॉपकॉर्न के सामान पर पैसे खर्च होंगे।

यह भी पढ़े – करे घर से बिज़नेस, मशीन भी कंपनी देंगी, तैयार मॉल भी कंपनी खरीदेंगी ! कमाए महीने के 30 हजार रु

बिज़नेस करने से पहले ये जानकारी ले ले –

Popcorn बिज़नेस के लिए आपको सबसे पहले इससे जुड़ी जानकारी इक्कठी करनी होगी। जो लोग पहले से इस बिज़नेस को कर रहे हैं उनसे मिलकर इस बिज़नेस के बारे में बात करनी होगी। वो लोग कहाँ से सामान खरीदते हैं, मशीन कौन-सी इस्तेमाल करते हैं, इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कितनी लागत चाहिए, इस बिज़नेस से फायदा कितना हो सकता है और साथ-साथ इससे नुक्सान कैसे हो सकते हैं। इन सभी जानकरी को आप अच्छे से ले ले इसके बाद ही इस बिज़नेस को शुरू करे।

ऐसे ही अन्य Business की जानकारी के लिये Whatsapp Group ज्वाइन करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close