Business Idea – 1 रूपये से शुरू हो जाता है सामान, मिलता है, 25 से 50% मार्जिन ! कमाए बैठे बैठे लाखो में

Business Idea

Business Idea, Business, Medium Investment business Idea,

Business idea – दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की थोड़ी सी investment से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। सबसे पहले आपके दिमाग में एक ही सवाल आया होगा कि कैसे ! हां मैं जानता हूं कि आप यह जानने के लिए बेताब है, तो चलो इसके बारे में थोड़ा जानते हैं।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

किस चीज का बिजनेस है? 

दोस्तों मैं आपको बता दूं जिस बिज़नेस के बारे में आज हम बात कर रहे हैं वह बिज़नेस है स्टेशनरी का बिजनेस। इस business की मदद से लोग थोड़ी सी लागत में लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं। इस बिज़नेस से कई लोग हजारो रूपये कमा रहे है। ऐसे ही एक व्यक्ति जो ये बिज़नेस कर अच्छी कमाई कर रहा है। इसका वीडियो आप निचे देख सकते है।

स्टेशनरी बिजनेस शुरू करने के लिए क्या-क्या चीजों की जरूरत होगी? 

दोस्तों स्टेशनरी बिजनेस करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास स्टेशनरी का licence हो आप बिना licence के भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं आपके पास सिर्फ शॉप का लाइसेंस काफी होगा जिससे आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – एक बार सेटअप कर के छोड़ दे ! होती रहेंगी 10 हजार प्रतिमाह कमाई ! सरकार भी कर रही बिज़नेस को सपोर्ट

कहां से शुरू करें? 

तो दोस्तों अगर location की बात करें तो जो शॉप होगी वह किसी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, के आसपास होनी चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिले सके और ज्यादा मुनाफा हो सके। किसी स्कूल या कॉलेज के साथ आप टाइअप भी कर सकते हैं, जिससे साथ उन स्कूल के बच्चों को नोटबुक्स, पेन, पेंसिल आदि चीजें उनके स्कूल में provide करनी पड़ेगी जिससे हमें भी मुनाफा होगा और वहां के बच्चे अपना स्टेशनरी का सामान भी आपके पास खरीदेंगे।  

बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी इन्वेस्टमेंट लगेगी? 

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए हमें सबसे पहले जरूरत होती है जगह की तो हमारे पास अगर खुद की जगह है तो हमें सिर्फ 200000-300000 में अच्छे से अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपनी शॉप rent में भी ले सकते हैं जिसका rent लगभग 10000-15000 तक होगा और इस थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े – 850 रू की मशीन से घर बैठे शुरू करे यह बिज़नेस ! पुरुष हो या महिला कोई भी कमा सकते है हजारो रू

Marketing कैसे करें? 

इस बिजनेस में मार्केटिंग करने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती अगर आप कस्टमर को अच्छा product देंगे तो वह दूसरे लोगों को भी आपकी शॉप के बारे में बताएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी दुकान पर आएंगे।  

स्कूल, यूनिवर्सिटी और ऑफिस work के लिए स्टेशनरी चीजों का ज्यादा इस्तेमाल होता है तो एक बार किसी स्कूल या ऑफिस के साथ tie up  बनाकर अगर आप अच्छी quality उपलब्ध करेंगे तो वह दोबारा भी आपके पास ही आएंगे और लोगों को भी आप के पास ही भेजेंगे।  

सामान कहां से खरीदें? 

स्टेशनरी का सामान आप दिल्ली या दूसरे बड़े शहर जहा थोक में सामान मिलता है, वहाँ से खरीद सकते है। थोक में स्टेशनरी का सामान किस रेट पर मिलता है। इसे जानने के लिये आप निचे दिया वीडियो देख सकते है।

मुनाफा और मार्जिन कितना होगा? 

मुनाफा और मार्जिन अलग-अलग चीजों पर डिपेंड करता है अगर ब्रांडेड चीजों की बात की जाए तो उस पर लगभग 20 परसेंट तक का मार्जिन मिलता है और अगर नॉन ब्रांडेड चीजों की बात की जाए तो उन पर पच्चीस से तीस परसेंट तक का मार्जन मिलता है। प्रॉफिट मैं आने के लिए कम से कम दिन में 10 से 12000 की सेल करनी पड़ेगी जिससे हम दुकान का rent pay कर सके और अपना मुनाफा कमा सके।

यह भी पढ़े – मोबाइल से शुरू करे बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! बिना इंवेस्टमनेट पार्ट टाइम होते रहेंगी हजारो में कमाई

ऑफ सीजन में कमाई कैसे करें? 

ऑफ सीजन में दुकान मैं गिफ्ट, टॉयज, आदि चीजों से ज्यादा मुनाफा पा सकते हैं क्योंकि यह नॉन ब्रांडेड चीजें है और इस पर हमें मार्जिन भी ज्यादा मिलता है लगभग 25 से 30 परसेंट। अगर मुनाफे की बात की जाए तो कम से कम 50000 से लेकर ₹100000 तक इस बिजनेस से मुनाफा हो सकता है अगर अच्छे से ध्यान दिया जाए तो यह मुनाफा बढ़ भी सकता है।  

Compitition कैसे face करे? 

अपनी दुकान पर जब भी कोई कस्टमर आता है तो उसे निराश करके ना भेजें अगर आपके पास कोई भी चीज स्टेशनरी के जूड़ा उपलब्ध नहीं है तो आप और कहीं से उन्हें वह चीज उपलब्ध करा कर भेजें अगर एक बार कस्टमर दूसरी दुकान पर चला गया तो वह बार-बार दूसरी दुकान पर ही जाएगा। तो ध्यान रखे की ग्राहक आपकी दुकान से न लौटे तो इस तरह आप Compitition फेस कर सकते है।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close