HomeMadhya PradeshLadli Bahna Yojna - ऐसे करे आवेदन, हर महिलाओ को मिलेंगे 1000...

Ladli Bahna Yojna – ऐसे करे आवेदन, हर महिलाओ को मिलेंगे 1000 रू प्रतिमाह

Ladli Bahna Yojna

Ladli Bahna Yojna, Ladli Bahna Yojna Form, Ladli bahan yojna mp, ladli bahan yojna mp Registration,

Ladli Bahna Yojna – Government ने अभी हॉल ही में एक योजना की घोषणा की है, इस योजना का नाम लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) है। जैसा की नाम से ही स्पस्ट होता है, की यह योजना महिलाओ के लिये निकाली गयी है। इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओ को 1 हजार रूपये प्रतिमाह दिये जायेंगे। आवेदन करने की प्रक्रिया आपको निचे दी गयी है।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

लाड़ली बहना योजना क्या है?

लाड़ली बहना योजना महिलाओ के लिये निकाली गयी योजना है, इस योजना का उदेश्य प्रदेश की महिलाओ की आर्थिक स्थति में सुधार करना है। इस योजना का शुभारम्भ माननीय शिवराज सिंह चौहान (मुख्यमंत्री) जी 5 मार्च 2023 को करेंगे। इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओ को 1 हजार रूपये प्रतिमाह की धनराशि दी जायेंगी।

यह भी पढ़े – करे इस आईडी कार्ड के लिये अप्लाई, मिलेंगे यह सभी फायदे ! सरकार ने की नयी सुविधा शुरू

लाड़ली बहना योजना के लाभ?

योजना का लाभ लेने वाली महिलाओ के खाते में प्रतिमाह 1000 रूपये की राशि जमा की जायेंगी। और 60 साल से ऊपर उम्र के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना को प्रतिमाह ₹1000 किया जाएगा।

Ladli Bahna Yojna पात्रता?

योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाए ही ले सकती है।
23 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाए योजना के लिये पात्र होंगी।
2.50 लाभ से कम आय वाले परिवार की महिलाए पात्र होंगी।
5 एकड़ से कम भूमि वाले किसान की बहने भी योजना के लिये पात्र होंगी।

लाड़ली बहना योजना आवेदन कब से शुरू होंगे?

इस योजना का शुभारम्भ 5 मार्च 2023 को हो जाएगा। पर आवेदन होली और रंगपंचमी के बाद याने की 15 मार्च से शुरू होंगे। 15 मार्च 2023 के बाद आप इस योजना के लिये आवेदन कर पायेंगे।

इस “Ladli Bahna Yojna” में आवेदन कैसे करे?

“लाड़ली बहना योजना” में आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। और महिलाओ को योजना में आवेदन करने के लिये कही जाने की भी जरुरत नहीं है। सरकार की तरफ से गांव और शहर के वार्डों में शिविर लगाए जाएंगे। जिसमे जाकर महिलाए इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन कर सकती है।

महिलाओ को “लाड़ली बहना योजना” का लाभ कब से मिलेगा?

योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया मार्च-अप्रैल 2023 तक चलेंगी, इसके बाद मई में आवेदनों की जांच होंगी, और पात्र महिलाओ के खाते में 10 जून को 1000 रूपये दाल दिये जायेंगे। और इसी तरह हर महीने की 10 तारीख को इस योजना के 1-1 हजार रूपये सभी पात्र महिलाओ के खाते में दाल दिये जायेंगे।

लाड़ली बहना योजना फॉर्म डाउनलोड?

अगर आप मध्यप्रदेश से है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो ऐसे में आप निचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर के लाड़ली बहना योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। और फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसे भर कर अपने वार्ड के शिविर में जमा कर इस योजना का लाभ ले सकते है।

“लाड़ली बहना योजना” फॉर्म Download करने के लिये क्लिक करे – Click Here

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

RELATED ARTICLES

Most Popular

close